Filled Under:

himalaya ka vibhajan

 

 हिमालय का अनुद्धैर्ध्य विभाजन 

हिमालय या हिमाद्रि:-

  • हिमालय श्रृंखला का उत्तरोतर भाग 6000 मी. की औसत उँचाई के साथ विश्व की उच्चतम श्रंृखंला है ।
  • इसमे विश्व की उच्चतम चोटी माउंट एवरेस्ट (8848 मी.), मकालू (8156 मी,) अन्नपुर्णा (8078 मी,) तथा भारत अधिकृत सर्वाेच्च चोटी कंचनजंधा (8598 मी,) एंव नंगा पर्वत (8126 मी,) सम्म्लिित है।
himalaya ka vibhajan, himalaya ka pradeshik vibhajan map


लधु हिमालय:-

  • इसे हिमाचल हिमालय भी कहा जाता है जो देहरादुन द्धारा शिवालिक श्रेणी से अलग होता है।
  • कई प्रसिद्ध पर्वतीय पर्यटक स्थल यथा कांगडा, धर्मशाला, एंव डलहौजी यहीं स्थित है।

शिवालिक श्रेणीः-

  • जम्मु कश्मीर से अरूणाचल प्रदेश तक 2400 किमी. तक विस्तारित है।
  • इसकी उत्तरी सीमा मुख्य क्षेत्र प्रक्षेप भ्रंश है जो बाह्य हिमालय को लधु हिमालय से अलग करता है।
  • इसकी दक्षिणी सीमा भारतीय गंगा का मैदान है 
  • यह उप हिमालय या बाह्य हिमालय भी कहलाता है।
  • पर्वत श्रृंखला का सबसे नवीनतम भाग जो ब्रहापुत्र से सिंधु तक फैला है।